May 18, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

मसूरी, धनोल्टी, नागटिब्बा व बुरांसखंडा में पहली बर्फबारी, पर्यटकों ने लिया आनंद।

1 min read

मसूरी : पहाड़ों की रानी मसूरी सहित धनोल्टी, बुरांसखंडा क्षेत्र में पहला हिमपात हुआ जिसका पर्यटकों ने जमकर आनंद लिया। हालांकि मसूरी में केवल उंचाई वाले क्षेत्र में ही बर्फ पड़ी जबकि मुख्य शहर में बारिश हुई है, लोगों को उम्मीद है कि शीघ्र ही शहर में बर्फबारी होगी।
पहाड़ों की रानी मसूरी में रात से ही मौसम खराब था व मध्यरात्रि के बाद मसूरी के लाल टिब्बा क्षेत्र में हल्की बर्फबारी हुई जो सुबह होते ही पिघल गयी। हालांकि लढौर व हाथी पांव क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई लेकिन जम नहीं पायी। जबकि धनोल्टी बुरांसखडा व नागटिब्बा क्षेत्र में करीब दो इंच तक बर्फबारी हुई है। जिसके कारण पूरा क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर मे लिपट गया। बर्फबारी का पता लगते ही बड़ी संख्या में पर्यटकों ने धनोल्टी का रूख किया व वहां जाकर बर्फबारी का आनंद लिया। दिल्ली से आये पर्यटक संदीप ने बताया कि उन्हें उम्मीद तो थी कि मसूरी में बर्फ पड़ेगी क्यो कि मौसम काफी ठंडा हो गया था लेकिन सुबह देखा तो बारिश हो रही है, स्थानीय लोगों ने कहा कि धनोल्टी जायें वहां बर्फ पड़़ रही है। और उसके बाद यहंा आये तो बर्फ देख कर मन आनंदित हो गया। उन्होंने बताया कि परिवार के साथ बर्फबारी का आनंद लिया व इस याद को वे अपने साथ लेकर जा रहे हैं। पंजाब से आयी सुखविंदर कौर ने कहा कि वह बर्फबारी देख कर ऐसा महसूस कर रही हैं कि कहीं सपना तो नहीं है क्यो कि उन्होंने पहली बार बर्फ देखी है और यहां आकर बहुत खुश है व इतना उल्लास है कि बता नहीं सकती। दिल्ली से आये पर्यटक लक्ष्मण यादव ने कहाकि धनोल्टी में बर्फ देख कर आनंद आ गया व उनका यहां आना सफल हो गया। अभी वह अकेले आये है व आगे अपने परिवार को लेकर आयेंगे। यहां का मौसम दिल्ली से अच्छा है। यह मेरे जीवन का सबसे सुनहरा पल है। धनोल्टी क्षेत्र में भी करीब दो इंच बर्फबारी हुई व रोड पर से बर्फ शीघ्र पिघल गई लेकिन उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ जमी रही, जिसका पर्यटकों ने जमकर आनंद लिया।

पहाड़ों की रानी मसूरी में इस बार अभी तक जमकर बर्फबारी नहीं हुई जिससे लोगों में निराशा है क्यो कि गत वर्ष अभी तक चार से अधिक बार बर्फबारी हो चुकी थी। इससे पर्यावरण प्रभावित होगा व आने वाले समय में परेशानी होगी आने वाले समय में मौसम भी प्रभावित होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *