May 19, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज, गर्मी झेलने के लिए रहें तैयार; मौसम विभाग ने दिया अपडेट

1 min read

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक धूप और बादलों की आंख-मिचौनी जारी है। मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं धूप खिलने से पारा चढ़ने लगा है, लेकिन सुबह-शाम ठिठुरन बरकरार है। ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम बना हुआ है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में पारे में तेजी से इजाफा हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली व पिथौरागढ़ में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में आमतौर मौसम शुष्क रहने से लेकर कहीं-कहीं आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम की आंख-मिचौली रही जारी
बुधवार को सुबह दून समेत आसपास के क्षेत्रों में धूप खिली। हालांकि, दोपहर बाद आसमान में आंशिक बादल मंडारने लगे। पर्वतीय क्षेत्रों में धूप की आंख-मिचौली रही। चोटियों पर कहीं-कहीं हल्के हिमपात की भी सूचना है। इस बीच दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से कम होने के कारण वातावरण में ठंडक है। सुबह-शाम ठिठुरन बनी हुई है। अगले कुछ दिन तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि संभव है।

इन जिलों में है बारिश और बर्फबारी की उम्मीद
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में उत्तरकाशी, चमोली व पिथौरागढ़ में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी होने के आसार हैं। निचले इलाकों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने से लेकर हल्के बादल मंडराने की आशंका है। हालांकि, पारे में वृद्धि हो सकती है।

Spread the love