May 19, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

DM विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु किया गया ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश।

1 min read

हरिद्वार : जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील हरिद्वार के सभागार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया।
’’तहसील दिवस’’ में कुल 54 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 20 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष अनुरोध पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने पूर्व तहसील दिवस में आई हुई समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में राजस्व, विद्युत, शस्त्र लाइसेंस, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी पेंशन, पुलिस, जमीन की पैमाइश, पानी की निकासी आदि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुये।
’’तहसील दिवस’’ में धुनारी लाल कटारपुर ने घर के आगे बह रहे गन्दे पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था करने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने मौका मुआयना कर समस्या का समाधान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। गोपाल दास शर्मा गंगा विहार राजा गार्डेन ने शस्त्र लाइसेंस के स्थानान्तरण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी के समक्ष अपना पक्ष रखा। इस पर जिलाधिकारी ने उचित माध्यम से पूरी प्रक्रिया का पालन करते हुये आवेदन प्रस्तुत करने को कहा। विकास कुमार लीलेान शामली ने लैट्रिन के गड्ढे से मकान को हो रही क्षति के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। तरूण नेगी ने वारिस का नाम अभिलेखों में दर्ज कराने सम्बन्धी प्रकरण जिलाधिकारी के सम्मुख रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम हरिद्वार से प्रकरण की जानकारी ली, तो एसडीएम हरिद्वार ने बताया कि यह कार्य हो गया तथा इसका निस्तारण कर दिया गया है। प्रीति प्रकाश गणेशपुर रूड़की ने ग्राम शिवपुर तेजोवाली की भूमि को कटाव से बचाने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया। इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को संयुक्त मौका मुआयना करने के बाद कृषि भूमि के कटाव को रोकने के उपाय आपदा मद से करने के निर्देश दिये।
करन सिंह रसूलपुर मिट्ठीबेरी ने चकरोड बन्द होने का मामला तहसील दिवस में रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि टीम भेजकर जांच की गयी थी, रिपोर्ट प्राप्त होने पर आगे की कार्रवाई की जायेगी। ब्रह्मानन्द भट्ठीपुर बादशाहपुर ने अनुसूचित जाति अनुश्रवण समिति के गठन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी से अनुरोध किया। इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को दी गयी व्यवस्था के अनुसार समिति के गठन की कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में अर्जुन सिंह ग्राम रावली महदूद ने राशन कार्ड में नाम शामिल करने के सम्बन्ध में अपना आवेदन प्रस्तुत किया। इस पर जिलाधिकारी ने डीएसओ को नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। कृष्णा देवी अग्रवाल ने स्वामित्व अभिलेख में नाम शामिल करने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर जिलाधिकारी ने जांच कर 10 दिन में निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। अतर सिंह ग्राम झाबरी ने जिलाधिकारी को बताया कि मैं सम्पत्ति का बंटवारा करना चाहता हूं, लेकिन पुलिस के द्वारा उसमें व्यवधान डाला जा रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को जांचकर सात दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। वेद प्रकाश, सुलोचना वर्मा विष्णु गार्डेन, सरलादेवी ने वृद्धावस्था पेंशन तथा वन्दना ने विधवा पेंशन के सम्बन्ध में अपना पक्ष जिलाधिकारी के सम्मुख रखा, इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को नियमानुसार यथीशीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिये। हाजी हारून अंसारी ज्वालापुर ने गिरासू मकान से होने वाले खतरे के सम्बन्ध में तहसील दिवस में अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को मौका मुआयना कर यथोचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। गीतादेवी लालढांग ने रास्ता दिलाये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने सात दिन के भीतर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
तहसील दिवस में सुलमान संघीपुर ने भूमि से पेड़ काटने, अंकुश गिरी गोसांईवाली ने मकान पर कब्जा दिलाये जाने, समस्त ग्रामवासी टाण्डा ने मशरूम प्लाण्ट से निकलने वाली गन्ध से निजात दिलाये जाने, सहदेव शर्मा जियापोता द्वारा शस्त्र लाइसेंस दिलाये जाने, राजसिंह गाजीवाली द्वारा स्वतंत्रता संग्राम उत्तराधिकारी पेंशन दिलाये जाने, शीशपाल डन्डियालवाला ने ग्राम रसूलपुर मिट्ठीवेरी से अवैध कब्जा हटाये जाने, दीपा धीमान द्वारा अन्त्योदय राशनकार्ड बनाये जाने, कमलेश द्विवेदी ने रसूलपुर मिट्ठीबेरी में स्वास्थ्य केन्द्र बनाये जाने, के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा।
इसी तरह सुरेन्द्र कुमार जगजीतपुर ने जमीन की धोखाधड़ी से बचाने, संगीता किसनपुर द्वारा वात्सल्य योजना के अन्तर्गत अनुदान दिलाये जाने, अलीजान बहादुरपुर जट द्वारा जमीन के अभिलेखों में पिता का नाम ठीक किये जाने, मनोज कुमार शर्मा देवपुरा द्वारा रिंग रोड से सम्बन्धित मामले में मुआवजा दिलाये जाने, राजकुमार अग्रवाल समाजसेवी भीमगौड़ा द्वारा आधार कैम्प लगाये जाने, के सम्बन्ध में अपने-अपने प्रकरण प्रस्तुत किये। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने भी पुलिस से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं का निराकरण किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणा, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त दयानन्द सरस्वती, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 योगेश शर्मा, पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव, जिला खाद्यपूर्ति अधिकारी मुकेश कुमार, एआरटीओ रश्मि पन्त, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी नलिनी ध्यानी, मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता, सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुलेखा सहगल, डीपीओ अविनाश भैदौरिया, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण, सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन, तहसीलदार रेखा आर्या, विद्युत, चकबन्दी विभाग, पुलिस विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *