December 10, 2023

घराट

खबर पहाड़ से-

खेल मंत्री रेखा आर्या ने लेलू स्थित स्पोर्ट कॉलेज का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

1 min read

पिथौरागढ़ : चार दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंची प्रदेश की खेल, युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, ख़ाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रेखा आर्या ने लेलू स्थित स्पोर्ट कॉलेज का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया! वहीं कॉलेज के निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये!
खेल मंत्री रेखा आर्या ने स्पोर्ट कॉलेज में कक्षा-कक्षों, हॉस्टल, मेस, लाइब्रेरी आदि का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया! उन्होंने हॉस्टल में अध्ययन व खेल प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों से बातचीत कर उनकी खेल रुचि, हॉस्टल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा खिलाड़ी विद्यार्थियों को मन लगाकर खेल प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं अध्ययन हेतु प्रेरित किया ! इस दौरान खेल मंत्री ने स्पोर्ट कॉलेज के प्रधानाचार्य मनोज कुमार शर्मा को लाइब्रेरी में जनरल नॉलेज की पुस्तकें रखने के निर्देश दिये! उन्होंने निर्देश दिये कि जिन खिलाड़ी छात्रों का वजन कम है उनकी डाइट पर विशेष ध्यान दिया जाय ताकि बच्चों का वजन बढ़ सके! उन्होंने बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण एवं शिक्षण कार्य करने के निर्देश कॉलेज स्टाफ को दिये!
इसके बाद खेल मंत्री ने स्पोर्ट कॉलेज में कार्यदायी संस्था यूपी राजकीय निर्माण निगम द्वारा साढ़े 5 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन बहुउद्देशीय हॉल एवं कार्यदायी संस्था पेयजल निगम पिथौरागढ़ द्वारा साढ़े 24 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन नेशनल गेम के लिए बहुउद्देशीय हॉल का स्थलीय निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये! उन्होंने कालेज के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि बहुउद्देशीय भवनों की हैंडओवर की कार्रवाई के दौरान यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि बहु उद्देशीय भवनों में किसी प्रकार की शीलन,पानी टपकने की समस्या आदि न हो! भवन मानकानुसार बने हों। मंत्री ने कॉलेज प्रांगण में पौधारोपण भी किया!
इसके उपरांत मंत्री ने एचोली स्थित भारतीय खाद्य निगम के खाद्यान्न गोदामों का भी स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने खाद्यान्न के कद्टों से खाद्यान्न निकाल कर खाद्यान्न की गुणवत्ता को भी देखा। वहीं खाद्यान्न गोदाम के मैनेजर देवेंद्र बोनाल से खाद्यान्न रखरखाव प्रक्रिया की जानकारी ली।
इसके बाद मंत्री रेखा आर्या ने टकाना में 64 लाख 29 हजार की लागत से बने शूटिंग रेंज भवन का लोकार्पण किया! इस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों से भी बातचीत की।
मंत्री ने मोस्टमानू मंदिर में पूजा अर्चना कर जनपद एवं प्रदेश की खुशहाली की मंगल कामना भी की।
इन अवसरों पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, जिलाधिकारी रीना जोशी, अपर जिलाधिकारी एसके बर्नवाल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हवलदार प्रसाद , प्रभारी जिला क्रीड़ा अधिकारी प्रताप सिंह, एई ग्रामीण निर्माण विभाग नीरज औली, गिरीश जोशी,मनोज सामंत आदि उपस्थित थे।

Spread the love