May 18, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

भारत ने खत्‍म किया ICC टूर्नामेंट में 20 साल का सूखा; धर्मशाला में टूटा न्‍यूजीलैंड का घमंड, ये हैं जीत के 5 हीरो

1 min read

भारतीय टीम ने रविवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के 20वें मैच में न्‍यूजीलैंड को 12 गेंदें शेष रहते चार विकेट से मात दी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की टूर्नामेंट में यह लगातार पांचवीं जीत रही और वो वर्ल्‍ड कप 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 बन गई है। धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 50 ओवर में 273 रन बनाकर ऑलआउट हुई। जवाब में भारत ने 48 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। भारतीय टीम के लिए यह जीत बेहद खास रही क्‍योंकि उसने आईसीसी इवेंट में 20 साल का सूखा खत्‍म करते हुए न्‍यूजीलैंड को पटखनी दी। चलिए आपको बताते हैं कि भारत की जीत के 5 हीरो कौन रहे।

1) मोहम्‍मद शमी – भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने वर्ल्‍ड कप 2023 में अपना पहला मैच खेला और बेहतरीन प्रदर्शन किया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 10 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट लिए। शमी की घातक गेंदबाजी के कारण न्‍यूजीलैंड का निचला क्रम क्रीज पर टिक नहीं सका और वो 300 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। शमी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

2) विराट कोहली – भारतीय टीम की रन मशीन विराट कोहली एक बार फिर संकटमोचक की भूमिका निभाती हुई नजर आई। विराट कोहली ने 104 गेंदों में 8 चौके और दो छक्‍के की मदद से 95 रन बनाए। जब कोहली आउट हुए तब भारत जीत से महज 5 रन दूर था। कोहली ने श्रेयस अय्यर (33), केएल राहुल (27) और रवींद्र जडेजा के साथ महत्‍वपूर्ण साझेदारियां की।

3) कुलदीप यादव – भारत के चाइनामैन कुलदीप यादव न्‍यूजीलैंड के खिलाफ काफी खर्चीले साबित हुए, लेकिन उन्‍होंने दो महत्‍वपूर्ण विकेट लिए, जिसकी वजह से वो इस हीरो वाली लिस्‍ट में जगह बनाने में कामयाब रहे। कुलदीप ने न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लैथम (5) और ग्‍लेन फिलिप्‍स (23) को अपना शिकार बनाया। बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर ने 10 ओवर में 73 रन देकर दो विकेट लिए।

4) रोहित शर्मा – भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा भी इस लिस्‍ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। भारतीय ओपनर ने 40 गेंदों में चार चौके और चार छक्‍के की मदद से 46 रन बनाए। रोहित शर्मा ने शुभमन गिल (26) के साथ 71 रन की साझेदारी करके भारत को शानदार शुरुआत दिलाई।

5) रवींद्र जडेजा – रवींद्र जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 48 रन खर्च किए, लेकिन कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। फिर उन्‍होंने बल्‍लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 44 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 39 रन की मैच विनिंग पारी खेली। जडेजा ने कोहली के साथ छठे विकेट के लिए 78 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की।

 

Spread the love