घराट

खबर पहाड़ से-

सीएम धामी ने प्रवासियों को बताया विदेश में उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर, प्रवासी उत्तराखंड बोर्ड के गठन की दी जानकारी

1 min read

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रवासियों को विदेश में उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर बताया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी उत्तराखंडियों के सहयोग व सहायता के लिए पूर्व में प्रवासी सेल बनाया गया था। इसे अब और सुविधायुक्त बनाने के लिए प्रवासी उत्तराखंड बोर्ड का भी गठन किया जाएगा। साथ ही प्रवासी भारतीय दिवस की भांति राज्य प्रवासी उत्तराखंड दिवस भी मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सचिवालय में विभिन्न देशों में निवास कर रहे प्रवासी उत्तराखंडियों से वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने कहा कि प्रवासी उत्तराखंडी अपनी मेहनत, लगन एवं बौद्धिक क्षमता से उत्तराखंड के बाहर देश-विदेश में अपनी पहचान बना रहे हैं। उन्होंने सभी से अपेक्षा की कि वे अपनी जन्मभूमि के किसी दुर्गम क्षेत्र के गांव को गोद लेकर उसके विकास में सहभागी बनें। इसमें राज्य सरकार भी सहयोगी बनेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में प्रवासी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रवासियों के विचार एवं सुझावों पर चिंतन मनन किया जाएगा। इस मंथन से निकलने वाला अमृत देश व प्रदेश के विकास में फलीभूत होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चीन, अमेरिका, जापान, ब्रिटेन व फ्रांस सहित 12 देशों में रह रहे 22 प्रवासी उत्तराखंड वासियों के विचार व सुझाव जाने। मुख्यमंत्री से संवाद करने वालों में ऑस्ट्रेलिया से सुरेंद्र सिंह रावत, न्यूजीलैंड से जोत सिंह बिष्ट चीन से श्रीदेव रतूड़ी, अमेरिका से शैलेश उप्रेती, जापान से इंदिरा भट्ट, ब्रिटेन से मनीष जुगरान, थाईलैंड से चंद्रशेखर सिलोड़ी, सिंगापुर से सुनील थपलियाल, फ्रांस से उत्तम रावत व ओमान से राकेश बेलवाल प्रमुख रहे।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रवासी उत्तराखंडियों को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी प्रवासियों का अलग-अलग टाइम जोन में रहने के बावजूद संवाद करने के लिए सभी का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, सचिव शैलेश बगोली, विनय शंकर पांडेय, नीरज खैरवाल, उत्तराखंड प्रकोष्ठ के सदस्य सुधीर नौटियाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

 

Spread the love