May 19, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

अब बदलेगी उत्तराखंड की तस्वीर, सीएम धामी ने दी 13.45 करोड़ के कार्यों को स्वीकृति

1 min read

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले निर्माण कार्यों के लिए 13.45 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। इन निर्माण कार्यों में सड़क, भवन, सुंदरीकरण एवं कृषि सुरक्षा के कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने विधानसभा कालाढूंगी के अंतर्गत बिठौरिया नंबर एक विकासनगर कॉलोनी में नलकूप के निर्माण को एक करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। सीएम धामी ने विधानसभा क्षेत्र चंपावत के अंतर्गत ब्यानधुरा बाबा मंदिर तक पेयजल आपूर्ति एवं सड़क निर्माण को एक करोड़ रुपये, लालकुआं विधानसभा में लाइन पार हाथीखाना, बंगाली कालोनी एवं 25 एकड़ में पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए डीपीआर बनाने को एक करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

बदलेगी प्रदेश की तस्वीर
मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र सल्ट के अंतर्गत तल्ला मानिला मंदिर स्थित विशेष अतिथि गृह के निर्माण को 99 लाख रुपये, विधानसभा क्षेत्र यमुनोत्री की ग्राम सभा नाग गांव में माता रेणुका देवी मंदिर का सुंदरीकरण एवं सीसी मार्ग के लिए 38 लाख रुपये, पिथौरागढ़ विधानसभा के अंतर्गत मडमानले में जगन्नाथ मंदिर परिसर के सुंदरीकरण को 20 लाख रुपये, कपकोट विधानसभा के अंतर्गत शिखर मूल नारायण परिसर, अलखनाथ मंदिर किलपारा, भनार बज्यैंण, कांडा सिमकुना घटवरिया, शिव मंदिर सुंदर गुफा कांडा, बज्यौंण मंदिर ढाई ईजर व नंदा देवी दोफाड को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं।

50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता स्वीकृत
सीएम धामी ने चंपावत विधानसभा के अंतर्गत घटोत्कच मंदिर परिसर में चाहरदीवारी, दो कक्षों का निर्माण कार्य एवं मंदिर के सुंदरीकरण को एक करोड़ की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही उन्होंने चंपावत में पंचमुखी गौशाला धाम बनाने का कार्य पूरा करने के लिए एक करोड़ रुपये तथा ऋषिकेश विधानसभा में माधव सेवा विश्राम सदन के लिए 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता स्वीकृत की है।

रेलवे से लेकर मंदिर का होगा निर्माण
मुख्यमंत्री ने पिथौरागढ़ विधानसभा के ग्राम पंचायत कनारी में मुख्य सड़क से मल्ला गांव तक ट्रेक रूट व बहुद्देशीय भवन निर्माण को 93 लाख, ग्राम बड़ावे में स्टेशन से विनतोला लटेश्वर मंदिर तक सीसी मार्ग निर्माण को 88 लाख, झूलापुल से माना टुंडी तक सीसी मार्ग के लिए 71 लाख रुपये, विधानसभा टिहरी में रेन स्टे के निर्माण को 39 लाख रुपये, विधानसभा झबरेड़ा में भगतोवाली के रविदास मंदिर व अंबेडकर भवन सुंदरीकरण को 14 लाख रुपये, विधानसभा गंगोलीहाट में मां भगवती मंदिर पाखू का सुंदरीकरण, कार पार्किंग और भनारगाड तक टीन शेड व पुलिस निर्माण के लिए 96 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

सीएम धामी ने दी वित्तीय सहायता
मुख्यमंत्री ने विधानसभा कालाढूंगी में स्व. हीरा बल्लभ भट्ट के नाम से ग्राम रोपड़ा ज्योलीकोट में शहीद द्वार के निर्माण को तीन लाख, विधानसभा क्षेत्र खटीमा के अंतर्गत शहीद स्थल पर तिरंगा निर्माण कार्य को 48 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। विधानसभा पुरोला के अंतर्गत माजीगांव में आवासीय एवं कृषि सुरक्षात्मक कार्य तथा कुमणाई के मदनी खड्ड, किमाड़ी खड्ड में कृषि सुरक्षात्मक कार्य के लिए 36 लाख, विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के अंतर्गत नानकसागर बांध के समीप श्मशान घाट के सुंदरीकरण के लिए 94 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

रुड़की की बदलेगी तस्वीर
मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र रुड़की के अंतर्गत जीवनदीप आश्रम, नंद विहार से मुख्य मार्ग तक सड़क निर्माण तथा जीवनदीप गुरुकुलम विद्यालय परिसर में हाल के निर्माण को एक करोड़ रुपये और विधानभा सल्ट के अंतर्गत आर्य इंटर कॉलेज देघाट के खेल मैदान में चाहरदीवारी के निर्माण व गेट निर्माण को एक करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है।

देहरादून के लिए वित्तीय स्वीकृति
मुख्यमंत्री ने देहरादून विधानसभा के अंतर्गत गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा देहरादून की सराय द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों के लिए 25 लाख तथा विधानसभा चंपावत के अंतर्गत टनकपुर में मीडिया सेंटर, गेस्ट हाउस भूमि एवं भवन उपलब्ध कराने के लिए 12 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

 

Spread the love