घराट

खबर पहाड़ से-

उच्च शिक्षा शोध प्रोत्साहन के लिए आवेदन शुरू, इस तारीख से पहले कर लें आवेदन

1 min read

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा शोध प्रोत्साहन योजना के लिए समर्थ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बुधवार से प्रारंभ की गई है। इसमें 15 दिसंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा शोध प्रोत्साहन योजना से राजकीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शोध व उच्च गुणवत्तायुक्त शैक्षणिक वातावरण का विकास होगा।

उत्कृष्ट शोध प्रस्तावों का चयन
उच्च शिक्षा के विविधीकरण, अंतरराष्ट्रीयकरण, पर्यावरण परिवर्तन, नई तकनीकों को बढ़ावा देने को प्राध्यापकों, छात्रों व शोध अध्येताओं को शोध के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। समर्थ पोर्टल पर आवेदन के पश्चात संस्था के प्राचार्य या कुलसचिव आवेदन पत्र को आनलाइन पोर्टल के माध्यम से अग्रसारित करेंगे। इसके बाद राज्य स्तरीय शोध एवं विकास प्रकोष्ठ, चयन एवं मूल्यांकन समिति के माध्यम से मूल्यांकन कर उत्कृष्ट शोध प्रस्तावों का चयन किया जाएगा।

15 लाख रुपये तक अनुदान
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रविधानों एवं मूल्यों के अनुरूप प्रदेश के राजकीय उच्च शिक्षण संस्थान उत्कृष्ट शिक्षा व शोध केंद्र के रूप में विकसित होंगे। यह महत्वाकांक्षी योजना नवाचार के वातावरण का सृजन करेगी। उन्होंने बताया कि चयनित शोध प्रस्तावों को 15 लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा। विशेष परिस्थिति में इसे बढ़ाकर 18 लाख किया जा सकेगा। शोध कार्य पूरा करने के लिए दो वर्ष का समय दिया जाएगा। पांच लाख रुपये से अधिक की शोध परियोजना में नियमित छात्र अथवा शोध अध्येताओं को शोध सहयोगी के रूप में जोड़ना अनिवार्य होगा।

Spread the love