May 19, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अप्रैल को फ‍िर उत्‍तराखंड में करेंगे चुनावी शंखनाद, योगी आदित्‍यनाथ और अमित शाह भी भरेंगे हुंकार

1 min read

तीर्थनगरी ऋषिकेश से गहरा लगाव रखने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अप्रैल को एक बार फिर चुनावी सभा के बहाने ऋषिकेश पहुंच रहे हैं। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और केंद्रीय मंत्री अमित शाह भी उत्‍तराखंड में चुनावी हुंकार भरने वाले हैं। इस बार प्रधानमंत्री का लक्ष्य ऋषिकेश में जनसभा कर गढ़वाल मंडल की तीन लोकसभा संसदीय सीटों को साधने का है। इससे पूर्व भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्ष 2015 में ऋषिकेश के आइडीपीएल में सभा को संबोधित कर चुके हैं। हालांकि तब वह अपने आध्यात्मिक गुरु स्वामी दयानंद के स्वास्थ्य का हाल जानने यहां आए थे।

दो अप्रैल को रुद्रपुर में चुनावी सभा कर चुके हैं PM Modi
प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड से गहरा लगाव कई बार उनकी उत्तराखंड की आध्यात्मिक यात्राओं से जाहिर हो चुका है। मगर, चुनावी समर में भी प्रधानमंत्री का उत्तराखंड दौरान पार्टी को संजीवनी देने का काम करता है। इस लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो अप्रैल को रुद्रपुर में चुनावी सभा कर चुके हैं। अब दूसरी चुनावी सभा उनकी ऋषिकेश में है। इस चुनावी सभा का मुख्य उद्देश्य गढ़वाल मंडल की तीन लोकसभा संसदीय हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल तथा टिहरी लोकसभा सीट पर मतदाताओं को साधने का है। प्रधानमंत्री की इस चुनावी रैली में एक लाख से अधिक लोगों के पहुंचाने की उम्मीद है। उसी के तहत प्रबंध किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का तीर्थनगरी ऋषिकेश से गहरा नाता रहा है। सक्रिय राजनीति में आने से पूर्व भी वह यहां संतों की शरण में आते रहे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा में कई पदों पर रहते हुए भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संगठन के कार्यक्रमों में ऋषिकेश पहुंचे।
भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री रहते हुए वह वर्ष 1999 में स्वर्गाश्रम में आयोजित संगठन के चिंतन शिविर में शामिल होने आए थे। इस दौरान उन्होंने ऋषिकेश में शीशमझाड़ी स्थित अपने आध्यात्मक गुरु स्वामी दयानंद सरस्वती से भेंट करने के लिए यहां पहुंचे थे। तीर्थनगरी का आशीर्वाद ही था कि इसके बाद नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने।
वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी के आध्यात्मि गुरु स्वामी दयानंद सरस्वती का स्वास्थ्य बिगड़ा तो उनके हाल जानने के लिए प्रधानमंत्री 11 सितंबर 2015 को ऋषिकेश आए थे। स्वामी दयानंद आश्रम जाने से पूर्व, प्रधानमंत्री ने आइडीपीएल हाकी मैदान में एक सभा को भी संबोधित किया था। तब केंद्र सरकार ने पूर्व सैनिकों की वर्षों पुरानी मांग वन रैंक वन पेंशन को मंजूरी दी थी। अब एक बार फिर प्रधानमंत्री की ऋषिकेश में होने जा रही चुनावी रैली का असर किस रूप में इस लोकसभा चुनाव में पड़ेगा, यह देखना भी रोचक रहेगा।

स्व. इंदिरा और राजीव गांधी भी आए थे ऋषिकेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा दो पूर्व प्रधानमंत्री भी चुनावी सभाओं में ऋषिकेश आ चुके हैं। वर्ष 1982-83 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी चुनाव अभियान में ऋषिकेश आईं थी। उन्होंने श्री भरत मंदिर मैदान में जनसभा को संबोधित किया था।
इसके बाद वर्ष 1989 के लोकसभा व उत्तरप्रदेश के विधानसभा चुनाव में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ऋषिकेश आए थे। हालांकि उनकी जनसभा यहां पहले से तय नहीं थी। मगर, कार्यकर्ताओं के अनुरोध पर प्रधानमंत्री राजीव गांधी ऋषिकेश पहुंचे थे। तब उन्होंने भजन आश्रम के समीप जनसभा को संबोधित किया था।

जिलाधिकारी व एसएसपी ने जांची व्यवस्था
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आइडपीएल में 11 अप्रैल को होने वाली चुनावी रैली को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। केंद्रीय विद्यालय आइडीपीएल के आगे खाली विशालकाय मैदान को चुनावी रैली के लिए तैयार किया जा रहा है। इस मौदान के समतलीकरण के साथ पंडाल का निर्माण कार्य भी तेज से किया जा रहा है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की तैयारियों का जायजा लेने जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, एसएसपी अजय सिंह यहां पहुंचे। उन्होंने रैली स्थल पर की जा रही तैयारियों के साथ यहां बनने वाले सेफ रूम, हेलीपैड आदि का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश संदीप नेगी, थाना रायवाला प्रशिक्षु आइपीएस जितेंद्र चौधरी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शंकर सिंह बिष्ट, यातायात निरीक्षक रविकांत सेमवाल आदि मौजूद रहे।

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभाएं 13 व 14 अप्रैल को
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उत्तराखंड दौरा फाइनल हो गया है। वह 13 अप्रैल को हल्द्वानी और 14 अप्रैल को श्रीनगर व रुड़की में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी के अनुसार योगी आदित्यनाथ के अन्य कार्यक्रम लेने का भी प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने जानकारी दी कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 12 अप्रैल को गौचर, लोहाघाट व काशीपुर में सभाओं को संबोधित करेंगे। इसके अलावा 16 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोटद्वार में जनसभा प्रस्तावित है। यह कार्यक्रम अभी फाइनल होना बाकी है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी 14 या 15 अप्रैल को राज्य के दौरे पर आ सकती हैं।

 

Spread the love