May 23, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

E-KYC करवाने की बढ़ी अंतिम तिथि, कृषि मंत्री गणेश जोशी ने जताया केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार।

1 min read

देहरादून : बुधवार को सचिवालय के वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में आयोजित पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त जारी करने पर आयोजित चर्चा में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ कई उत्तराखंड सहित राज्यों के कृषि मंत्री उपस्थित रहे। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त जारी करने पर चर्चा की गई। जिसमे कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में काफी बेहतर कार्य किए जा रहे है राज्य कृषि के क्षेत्र में पहले की तुलना से काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

बैठक के दौरान कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा जारी 11 किश्तों में कुल 1767 करोड़ की धनराशि प्रदेश के लगभग 9.40 लाख किसानों को प्राप्त हुई है।प्रदेश में कुल आधार सत्यापित किसानों की संख्या 6.54 लाख (71 प्रतिशत) और अवशेष 2.63 लाख (29 प्रतिशत) है मंत्री जोशी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रदेश में अधिकतर किसान भाइयों ने अपना ई-केवाईसी अपडेट किया है।बाकी शेष किसान का भी शीघ्र ई केवाईसी अपडेट कराया जाएगा जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जाकर कैंप लगाकर शेष किसानो का ई केवाईसी अपडेट करवाया जाए।


मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त किया। मंत्री जोशी ने कहा कि जिस मंशा के साथ केंद्र सरकार का प्रयास है कि देश के प्रत्येक पात्र किसान को योजना का लाभ मिल सके उस दिशा में राज्य में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृव में लगातार किसानों के कल्याण के लिए लगातार प्रयासरत है। इस दौरान कृषि मंत्री गणेश ने प्रदेश के सभी पात्र किसानों से योजना का लाभ लेने के लिए अपना ई-केवाईसी शीघ्र कराने का अनुरोध भी किया।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए पहले ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया था। लेकिन एक बार फिर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के अनुरोध पर किसानों को बड़ी राहत दी है ।जिसमे अब 31 अगस्त की जगह एक माह और आगे बढ़ाकर ई-केवाईसी की अपडेट करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

इस अवसर पर सचिव बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *