May 18, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को धामी सरकार की बड़ी पहल, जिले की समीक्षा रिपोर्ट पर होगा ये बड़ा बदलाव

1 min read

सीएम धामी द्वारा प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचे को लगातार मजबूत करने की कवायद चल रही है। इसका असर धरातल पर कितना हुआ है, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसका परीक्षण कर रहे हैं। इन सभी अधिकारियों को पांच नवंबर तक आवंटित जिलों का भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपनी है।

जिलों का भ्रमण करने के निर्देश
इस रिपोर्ट के आधार पर राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। यद्यपि, अभी भी पर्वतीय जिलों में आमजन को इसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कुछ समय पहले प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की स्थिति जानने के लिए विभिन्न जिलों का भ्रमण करने के निर्देश दिए।

मरीजों की सुविधाओं की समीक्षा
इसके लिए बाकायदा अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की गई। बताया गया कि ये अधिकारी प्रदेश के सभी जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व वेलनेस सेंटर में जाकर अवस्थापना सुविधाओं के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे। यह भी देखा जाएगा कि यहां मरीजों को क्या सुविधाएं दी जा रही हैं और मरीजों को क्या-क्या परेशानियां सामने आ रही हैं।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसके कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न जिलों में भ्रमण कर रहे हैं। अब जल्द ही वे इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट शासन को सौंपेंगे। स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत का कहना है कि स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए इनकी निगरानी जरूरी है। इसके लिए अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण करने को कहा गया है।

Spread the love