May 19, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू, यह है रूट और समय; वॉल्वो बस से कम है किराया

1 min read

दून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन मंगलवार से विधिवत शुरू हो गया है। सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह ट्रेन महज आठ घंटे 20 मिनट में देहरादून और लखनऊ के बीच का सफर तय करेगी। जबकि अन्य ट्रेन यह दूरी तय करने में 11 से 12 घंटे का समय लेती हैं। वंदे भारत में देहरादून से लखनऊ तक चेयरकार का किराया 1,480 रुपये है, जिसमें खानपान के 323 रुपये भी शामिल हैं। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,715 रुपये है, जिसमें 384 रुपये खानपान के हैं। स्थिति यह है कि संचालन के पहले ही दिन यात्रियों से पैक रही और ट्रेन में वेटिंग लिस्ट आ गई। इस ट्रेन में 31 मार्च तक सीटें फुल हो गई हैं।

शेड्यूल हुआ जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का वर्चुअली शुभारंभ किया था। हालांकि, इसके संचालन और किराये का शेड्यूल रेलवे की ओर से एक सप्ताह बाद जारी किया गया। देहरादून और लखनऊ के बीच एक ही दिन में दोनों तरफ की यात्रा करने वाली यह पहली ट्रेन है। केंद्र सरकार ने देहरादून और लखनऊ के बीच रेल यात्रा को सुगम बनाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन का निर्णय लिया है। इससे पूर्व पिछले वर्ष देहरादून से नई दिल्ली आनंद विहार के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ था।

ये है समय सारिणी
यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 5:15 बजे चलेगी और दोपहर 1:35 बजे देहरादून पहुंचेगी। देहरादून से यह ट्रेन 2:25 बजे चलकर रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। देहरादून से चलने के बाद यह ट्रेन सीधे हरिद्वार रुकेगी। देहरादून और लखनऊ के बीच में केवल पांच स्टेशन हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर और आलमनगर में रुकेगी। देहरादून से लंबे समय से लखनऊ या पूर्वांचल के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग की जा रही थी। ट्रेन के संचालन से पूर्वांचल जाने वाले यात्रियों को खासी राहत मिली है।

वॉल्वो बस से कम है किराया
देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया परिवहन निगम की सुपर डीलक्स वॉल्वो बस से भी कम है। दून-लखनऊ के बीच पहले उत्तर प्रदेश परिवहन निगम व उत्तराखंड परिवहन निगम की दो वोल्वो बसों का संचालन होता था, लेकिन कोविड के बाद उत्तराखंड ने अपनी वॉल्वो बस बंद कर दी। अब उत्तराखंड की केवल दो साधारण बस लखनऊ के लिए जाती हैं। इनमें एक सीधे लखनऊ, जबकि दूसरी लखनऊ होते हुए अयोध्या तक जाती है। दून से लखनऊ वॉल्वो बस का किराया 1,750 रुपये है, जबकि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1,480 रुपये है। ट्रेन के किराये में खाने का शुल्क भी शामिल है और यह समय भी कम ले रही है। वॉल्वो बस 12 घंटे में पहुंचती है, जबकि ट्रेन सवा आठ घंटे में दूरी तय कर रही है।

वंदे भारत का अन्य स्टेशनों का किराया
वंदे भारत एक्सप्रेस में देहरादून से हरिद्वार तक चेयरकार का किराया 540 रुपये है, इसमें 142 रुपये खाने के भी शामिल हैं, जबकि जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 955 रुपये है। देहरादून से मुरादाबाद तक का चेयरकार का किराया 715 रुपये है, इसमें 101 रुपये खाने के शामिल हैं, जबकि इसमें एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1370 रुपये है। देहरादून से बरेली तक चेयरकार का किराया 860 रुपये है, इसमें 101 रुपये खाने के शामिल हैं, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1660 रुपये है।

 

Spread the love