घराट

खबर पहाड़ से-

हरिद्वार और नैनीताल सीट के प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस में असमंजस बरकरार, हरीश रावत ने इस चेहरे की पैरवी

1 min read

हरिद्वार और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय सीटों पर प्रत्याशी तय करने को लेकर कांग्रेस में असमंजस बना हुआ है। गुरुवार को भी भी पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की जा सकी। बताया जा रहा है कि हरिद्वार सीट पर प्रत्याशी को लेकर पेच फंसा हुआ है। इस कारण नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर भी प्रत्याशी के चयन पर अंतिम निर्णय लेने में देरी हो रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं की नजरें अब शुक्रवार को जारी होने वाली प्रत्याशियों की सूची पर टिक गई हैं।

प्रत्याशी चुनने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन
लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुए दो दिन बीत चुके हैं, लेकिन कांग्रेस को इन दोनों ही सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर पसीना बहाना पड़ रहा है। पार्टी नेतृत्व ने इस संबंध में शीघ्र निर्णय लेने को तीन सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन भी किया। इसमें प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भक्त चरण दास, पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री केसी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा को सम्मिलित किया गया। इस समिति ने गुरुवार को भी दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर मंथन किया।
बताया जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व इन दोनों ही सीटों के सामाजिक समीकरणों को देखते हुए मजबूत प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारने के पक्ष में है। इसी कारण हरिद्वार सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को प्रत्याशी बनाने के समर्थन में तमाम नेता दिखाई दिए। हरीश रावत स्वयं इस सीट पर अपने पुत्र वीरेंद्र रावत को टिकट देने की पैरवी कर रहे हैं। समिति की इस संबंध में हरीश रावत के साथ चर्चा भी हुई।

हरिद्वार में वीरेंद्र सिंह रावत को टिकट
पार्टी सूत्रों की मानें तो हरिद्वार में वीरेंद्र सिंह रावत को टिकट मिलने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा है। रावत पार्टी को अपने पुत्र की दावेदारी को लेकर आश्वस्त करने में सफल रहे हैं। वहीं नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय सीट पर पूर्व सांसद महेंद्र पाल को प्रत्याशी बना सकती है।
इस संबंध में सहमति बनने के संकेत पार्टी नेताओं की ओर से मिले हैं। यद्यपि, गुरुवार रात्रि कांग्रेस की ओर से लोकसभा प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की गई, लेकिन इसमें उत्तराखंड की दोनों सीटों को सम्मिलित नहीं किया गया। पार्टी नेताओं की नजरें अब शुक्रवार को जारी होने वाली प्रत्याशियों की सूची पर लगी है।

Spread the love