February 23, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

मणिपुर में एक सैनिक के परिवार के सदस्यों सहित 4 लोगों का अपहरण, फायरिंग में 7 लोग घायल

1 min read

मई में पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में भड़की हिंसा की लपटें अभी तक बुझी नहीं हैं. इस घटना में मैतेई उग्रवादियों ने इस सैनिक के परिवार के तीन सदस्यों समेत चार लोगों का अपहरण कर लिया. यह घटना मंगलवार (7 नवंबर) को इंफाल पश्चिम जिले में हुई। इसके बाद हिंसा दोबारा फैल गई. जैसे ही इस अपहरण की खबर फैली, कूकी हथियारबंद आतंकवादियों ने इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी इलाकों और कांगपोकपी इलाके में लोगों पर गोलियां चला दीं, जिसमें दो पुलिसकर्मी और एक महिला समेत सात लोग घायल हो गए.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादियों द्वारा अगवा किए गए चार लोगों में एक 65 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल था। इस बुजुर्ग को तो सशस्त्र समूह से रिहा कर दिया गया, लेकिन बाकी चार लोग कहां हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है. इन चार लोगों में दो पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं.

क्या कहती है पुलिस?

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “पांच कुकी से कांगपोकपी (दोनों कुकी बहुल क्षेत्र) की ओर जा रहे थे, जब वे कांगपोकपी सीमा पर इम्फाल पश्चिम (मैतेई बहुल क्षेत्र) में दाखिल हुए।” वह नाम नहीं बताना चाहता था। मैतेई के लोगों ने उसे रोका और उस पर हमला कर दिया. सुरक्षा बलों ने बाद में पांच में से एक घायल बुजुर्ग व्यक्ति को बचा लिया, लेकिन बाकी चार अभी भी लापता हैं।

उस व्यक्ति की पहचान बाद में मंगलुन हाओकिप के रूप में हुई, जिसे मंगलवार शाम को नागालैंड के दीमापुर के एक अस्पताल में ले जाया गया। कांगपोकपी पुलिस अधीक्षक (एसपी) एम. प्रभाकर ने कहा, “हमारी टीमें शेष चार लोगों को बचाने के लिए जमीन पर तलाश कर रही हैं।” अन्य चार अपहृतों की पहचान नेंगकिम (60), नीलम (55), जॉन थांगजाम हाओकिप (25) और जामखोतांग (40) के रूप में की गई।

पुलिस ने दो लापता लोगों के मामले में गिरफ्तारी की है

अलग से, मणिपुर पुलिस ने 5 नवंबर को इंफाल पश्चिम जिले से दो किशोरों के लापता होने के मामले में आतंकवादी समूह कुकी रिवोल्यूशनरी आर्मी (यू) से जुड़े दो लोगों को मंगलवार को गिरफ्तार किया।

अधिकारियों ने कहा कि कथित अपहरण मामले की गहन जांच के बाद केआरए (यू) के दो नेताओं, रूंघोसी चोंगे और सतगुगिन हंसिंग को गिरफ्तार किया गया था। वहीं, पुलिस को संदेह है कि किसी आतंकी संगठन ने दोनों लापता किशोरों की हत्या की है.

Spread the love