February 24, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

मसूरी को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए कार्यशाला का किया गया आयोजन।

1 min read

मसूरी : नगर पालिका के सभागार में मसूरी को प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु एवं बल्क वेस्ट जनरेटर की कार्यशाला आयोजित की गई।  कार्यशाला में होटल एसोसिएशन, मसूरी के विद्यालयों व बोर्डिंग की स्कूल के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें प्लास्टिक मुक्त बनाने पर गंभीरता से विचार किया गया।
कार्यशाला की शुरुआत में हिलदारी के अरविंद शुक्ला ने कचरा प्रबंधन पर नगर पालिका की ओर से वर्तमान में किए जा रहे कार्य पर विस्तार से प्रकाश डाला व कहा कि जो होटल में 100 किलो ग्राम गीला कूड़ा निर्माण करता है उसे अपने ही क्षेत्र में कंपोस्ट पिट बनाना होगा। ताकि वह कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन ना जा सके। इस मौके पर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष  संजय अग्रवाल ने कहा कि होटलों द्वारा 100 प्रतिशत सोर्स सेग्रेगेशन किया जाएगा एवं जो गीला कूड़ा है उसके निस्तारण के लिए कंपोस्टिंग पिट्स भी बनवाई जाएंगी। जेपी होटल के प्रतिनिधि विजय गुरुंग एवं यादव ने बताया कि जेपी होटल में नई-नई कंपोस्टिंग मशीनें भी आने वाले दिनों में लगाई जाने वाली है एवं वर्तमान में भी वे लोग अपना कूड़ा खुद ही  निस्तारित कर रहे हैं जिसमें लिए हिलदारी एवं नगर पालिका से अनेक प्रकार की टीमें उनके होटल में जाकर निरीक्षण भी कर चुकी है। इस मौके पर वाइनबर्ग ऐलन स्कूल के शिक्षक अनिल चौधरी नेे सुझाव दिया कि जो लोग कूड़ा अलग अलग करके नहीं देते हैं, उनका कूड़ा कीन संस्था को लेना बंद कर देना चाहिए ताकि उन्हें मजबूरन अपना कूड़ा अलग अलग ही देना पड़े। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि मसूरी के वातावरण को ध्यान में रखते हुए यहां पर कंपोस्टिंग थोड़ी मुश्किल हो जाती है जिस पर अधिशासी अधिकारी राजबीर सिंह चौहान द्वारा बताया गया कि जो होटल कंपोस्टिंग करना चाहते हैं व उनके पास अपनी स्वयं की भूमि हैं वह अपना  कंपोस्टिंग पिट स्वयं नहीं लगवा सकते हैं, उनको सरकार द्वारा सब्सिडी भी दिलवाई जा सकती है, जिसकी कॉस्टिंग 11 लाख रुपए होगी, उसमें 65 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी एवं उनके द्वारा यह भी सुझाव दिया गया कि ये सारी जानकारी होटल एसोसिएशन को ईमेल या पत्र द्वारा भेजी जाएगी जिसके बाद होटल एसोसिएशन स्वयं सुझाव दे सकेंगे।

कार्यशाला में अधिशासी अधिकारी राजबीर सिंह चौहान, सफाई निरीक्षक बिरेंद्र सिंह बिस्ट, किरन राणा मिन्या, टीम हिलदारी से अरविंद शुक्ला, दीपक, लीला, किरन, लीला, कीन संस्था से अशोक कुमार, अनिल, विक्की एवं मसूरी के होटल्स और विद्यालयों के अध्यापकक एवं अध्यापिकाएं सम्मिलित हुई।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *