February 24, 2024

घराट

खबर पहाड़ से-

पुलिस महानिदेशक ने चमोली की सीमान्त रिपोर्टिंग पुलिस चौकी मलारी का किया औचक निरीक्षण, चौकी में नियमित रूप से पुलिस बल तैनात करने के दिए निर्देश।

1 min read

रिपोर्ट – विनय उनियाल

चमोली : शुक्रवार को पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार द्वारा चमोली के कोतवाली जोशीमठ की सीमान्त व दूरस्थ चौकी मलारी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मलारी पहुँचे पुलिस महानिदेशक ने सलामी गार्द का मान प्रणाम ग्रहण किया गया। उच्च कोटि के टर्नआउट व शस्त्र कवायद के लिए सलामी गार्द को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। निरीक्षण से पूर्व मलारी पहुंचने पर स्थानीय निवासियों व महिलाओं द्वारा अपने पारंपरिक परिधानों व वेषभूषा में नृत्य कर पुलिस महानिदेशक का स्वागत किया गया। द्वारा नृत्य प्रस्तुति पर महिलाओं को पुरस्कार से सम्मानित किया गया तथा सीमान्त गांव माणा की तर्ज पर इस क्षेत्र को विकसित करने पर जोर दिया। तत्पश्चात द्वारा निरीक्षण के दौरान पुलिस व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली गई। तथा भारतीय सीमा से लगी चीन सीमा को घुसपैठ की दृष्टि से संवेदनशील बताते हुए सुरक्षा की दृष्टि से मलारी चौकी को महत्वपूर्ण बताया। द्वारा मलारी चौकी में अब नियमित रूप से पुलिस बल तैनात करने हेतु पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया गया। ताकि किसी भी घुसपैठ या देश की सुरक्षा जुड़ी सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान हो सके। ड्यूटी में नियुक्त रहने वाले पुलिस कर्मियों को स्थानीय लोगों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करने के साथ ही उनकी हर संभव मदद करने व सभी प्रकार के संदिग्ध तथा अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्तियों पर कड़ी दृष्टि रखने हेतु निर्देशित किया गया। इससे पूर्व पुलिस महानिदेशक द्वारा चौकी सुराईथोटा का भी निरीक्षण किया गया।
इस अवसर पर अलकनन्दा अशोक, पुलिस अधीक्षक चमोली, पुलिस उपाधीक्षक चमोली व पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन द्वारा चौकी परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
तत्पश्चात द्वारा सीमा पर तैनात सेना एवं अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों और जवानों के साथ मुलाकात की। उन्होंने सीमा पर होने वाली गतिविधियों आदि की जानकारी भी ली। साथ ही विषम भौगोलिक परिस्थितियों में सीमा पर डटे जवानों का हौसला भी बढ़ाया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक चमोली प्रमेन्द्र डोबाल, कमांडेंड आईटीबीपी,पुलिस उपाधीक्षक चमोली प्रमोद शाह, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन सुश्री नताशा सिंह, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली जोशीमठ कैलाश चन्द्र भट्ट,व अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *